SSC 2021 क्या है, यह कौन-कौन सी परीक्षा करवाता है जानिए पुरी जानकारी !

SSC क्या है। एसएससी के लिए क्या योग्यता है। एसएससी की तैयारी कैसे करते है। आइए जानते जानते है SSC की सम्पूर्ण जानकारी। [ What is SSC, SSC Full Form, Exam Pattern 2021, Eligibility Criteria, SSC CGL 2021, Exam Preparation, SSC ki taiyari Kaise Kare, SSC kya hota hai, Syllabus, Career ]

हम सभी जानते हैं कि आज सरकारी नौकरी पाना कितना मुश्किल है। अगर आप SSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि SSC की Exam बहुत कठिन है, इसलिए आज हम यह पोस्ट SSC हिंदी में उन छात्रों के लिए लेकर आए हैं जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं।

ऐसे कई छात्र हैं जो SSC Kya Hai के बारे में नहीं जानते हैं, यह समस्या अक्सर छोटे गाँवों में रहती है क्योंकि गाँव के लोगों में इस तरह की जागरूकता नहीं होती है, इसीलिए वे लोग जो सरकारी नौकरी करने की क्षमता रखते हैं वे पीछे रह जाते हैं।

तो आज हमारी टीम की मदद से, हमने फैसला किया है कि आज हम अपनी पोस्ट को शिक्षा पर तैयार करेंगे, जो बहुत से छात्रों को SSC परीक्षा की तैयारी में मदद करेगा, इसलिए SSC परीक्षा के बारे में इस सरल पोस्ट को हिंदी में पढ़ें और इसकी तैयारी करें । इसे और भी मजबूत बनाओ। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं SSC के बारें में।

SSC kya hai in Hindi 2021

SSC क्या है 2021

कर्मचारी चयन आयोग भारत में सरकारी परीक्षा के लिए सबसे योग्य संगठनों में से एक है जो हर साल विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है जैसे कि Group-B और Group-C के पदों पर SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC GD, SSC MTS, SSC JHT और SSC Stenographer आदि।

इसके अलावा विभिन्न विभागों, मंत्रालयों, भारत सरकार क़े संगठनों में भी पद निकलते है।

हर साल लाखों उम्मीदवार SSC परीक्षा में शामिल होते हैं। ये उम्मीदवारों के लिए सबसे बहुप्रतीक्षित परीक्षा हैं।

SSC Full Form क्या है।

SSC Full Form in Hindi :- कर्मचारी चयन आयोग
SSC Full Form in English :- Staff Selection Commission

SSC Exam List in Hindi एसएससी में आयोजित की जानें वाली परीक्षाएँ कौन- कौन सी है 2021

  • SSC CGL
  • SSC Steno
  • SSC CHSL
  • SSC JE
  • SSC CAPF
  • SSC JHT
  • SSC GD
  • SSC CPO
  • SSC MTS

1. SSC CGL Exam ( what is SSC CGL in Hindi )

कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के तहत विभिन्न संगठनों, विभागों, कार्यालयों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कई राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित करता है। SSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं में से एक Combined Graduate Level (CGL) परीक्षा है।

SSC CGL Exam भारत सरकार के तहत विभिन्न श्रेणियों में Group-B और Group-C पदों पर उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा 4 चरण की परीक्षा है।

2. SSC Stenographer Exam ( What is SSC Stenographer in Hindi )

SSC Stenographer Exam कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित Grade-C और Grade-D पदों के लिए जारी किया जाता है। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक सामान्य परीक्षा है जिन्होंने विश्वविद्यालय के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सफलतापूर्वक इंटरमीडिएट पूरा कर लिया है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों के लिए स्टेनोग्राफर ग्रेड सी (Group B Non-Gazetted) और ग्रेड डी (Group C) की भर्ती के लिए हर साल SSC Stenographer Exam आयोजित करता है।

3. SSC CHSL Exam ( What is SSC CHSL in Hindi )

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) भारत में सरकारी परीक्षाओं के लिए सबसे अधिक Desirable Organization में से एक है। SSC CHSL (10 + 2) में Lower Division Clerk, Junior Secretariat Assistant, Postal Assistant, Sorting Assistant और Data Entry Operator पद शामिल हैं।

कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में भर्ती के लिए हर साल SSC CHSL परीक्षा आयोजित करता है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL, 10 + 2) परीक्षा आयोजित करता है:

  1. Postal Assistants/Sorting Assistant (PA/SA)
  2. Data Entry Operator (DEO)
  3. Lower Divisional Clerk (LDC)
  4. Court Clerk

4. SSC JE Exam ( What is SSC JE in Hindi )

कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों के लिए जूनियर इंजीनियर ( Civil, Mechanical, Electrical और Quantity Surveying and Contracts ) की भर्ती के लिए एक खुली प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है। ये पद Group B (Non-Gazetted) है।

5. SSC CPO Exam ( What is SSC CPO in Hindi )

CPO का Full Form – Central Police Organization है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा पुलिस के Sub-Inspector (SI) के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। दिल्ली पुलिस में विभिन्न पुलिस संगठनों जैसे ITBP, BSF, CRPF, CAPFs, CISF और SI आदि के लिए एसआई पदों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाती है। CPO Exam उन सरकारी संगठनों में से एक है, जिसके लिए एसएससी भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।

6. SSC JHT Exam ( What is SSC JHT in Hindi )

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) अधीनस्थ कार्यालयों में रेलवे बोर्ड सहित सरकार के विभिन्न विभाग में Junior Hindi Translators की स्थिति के लिए परीक्षा आयोजित करता है। इसमें Central Secretariat official language Service, Armed forces Headquarters और कई शामिल है। इसके अलावा दो पद भी हैं जो विभिन्न विभागों में Senior Hindi Translator हैं।

7. SSC GD Constable Exam ( What is SSC GD in Hindi )

SSC GD कांस्टेबल एक राष्ट्रीय स्तर की भर्ती परीक्षा है, जो भारत के कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाती है। कर्मचारी चयन आयोग गुणवत्ता वाले उम्मीदवारों के साथ रिक्त पदों को भरने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को Constables (General Duty) और Riflemen (General Duty) के पद पर भर्ती करने की अधिसूचना जारी करता है। SSC GD Constable Exam निम्नलिखित बलों में रिक्तियों के आधार पर कांस्टेबल के पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है। जैसे :-

  1. BSF – सीमा सुरक्षा बल
  2. CRPF – केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
  3. SSB – सशस्त्र सीमा बल
  4. SSF – सचिवालय सुरक्षा बल
  5. CISF – केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
  6. ITBP – भारत तिब्बत सीमा पुलिस
  7. NIA – राष्ट्रीय जांच एजेंसी

8. SSC MTS Exam ( What is SSC MTS in Hindi )

कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न केंद्रीय राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में सामान्य केंद्र सेवा समूह Non C Non-Gazetted, Non-Ministerial पद की भर्ती के लिए SSC MTS परीक्षा आयोजित करता है। SSC MTS 10 वीं पास वाले लोगों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सबसे अच्छा अवसर है।

SSC MTS 2021 परीक्षा ( Multitasking Staff ) कर्मचारी चयन आयोग या एसएससी द्वारा विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जा रहा है जैसे:

  1. चपरासी
  2. दफ्तरी
  3. जमादार
  4. जूनियर गेस्टेनेर ऑपरेटर
  5. चौकीदार
  6. सफाईवाला
  7. माली आदि।

SSC की तैयारी कैसे करें। ( SSC 2021 Preparation Tips, Strategy in Hindi )

  • अपनी पढ़ाई की सामग्री एकत्र करें।

SSC मूल रूप से, बहुत सामान्य शैक्षणिक विषयों से प्रश्न पूछता है। हालांकि, यदि आप गणित और अंग्रेजी में बहुत अच्छे हैं, तो अध्ययन सामग्री एकत्र करना एक बड़ा मुद्दा नहीं होगा। हालांकि, परीक्षा में सफलता सुनिश्चित करने के लिए, उपयुक्त अध्ययन सामग्री एकत्र करना आवश्यक है। कुछ Standard Writers और Publication’s Books का चुनाव करना उचित है।

  • अपना Timetable तैयार करें।

एक समय सारिणी तैयारी को पूरा करने और अपने जीवन के किसी भी पहलू में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक अपनाया और व्यवस्थित तरीका है। समय एक बहुत ही उपयोगी और दुर्लभ संसाधन है। प्रत्येक विषय को घनत्व और जटिलता के अनुसार समय आवंटित करें। समय सारिणी का पालन करें और आवश्यकता के अनुसार समय-समय पर इसमें बदलाव करें।

  • अपनी पढ़ाई को आसान बनायें।

उन विषयों को पहले पढ़ना शुरू करें जो कठिन और परीक्षा में आने वाले हैं। फिर, अन्य अपेक्षाकृत आसान विषयों पर भी जा सकते हैं। इस प्रक्रिया में, आपको पिछली SSC Exams में विषयों और पूछताछ वाले प्रश्नों की एक सूची तैयार करनी होगी। ताकि, आप अपनी तैयारी शुरू कर सकें।

  • आप Shortcut Tricks अपनाना चालू करें।

यह पसंद किया जाता है कि आप Quantitative Aptitude और General Reasoning के लिए शॉर्टकट तरीके तैयार करें। क्योंकि यह परीक्षा के दौरान आपके समय और प्रयासों को बचाएगा। Aptitude और Reasoning में कई विषय हैं, जिन्हें छोटी अवधि के भीतर तैयार किया जा सकता है।

  • आप Online की सहायता लें।

तैयारी में ऑनलाइन सहायता लेने से न चूकें। आप SSC परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक लगभग सभी चीज़ों का अध्ययन कर सकते हैं, जिसमें Study material, Guidance और विभिन्न शॉर्टकट ट्रिक्स शामिल हैं, जो एक क्लिक में तुरंत हो जाती हैं।

  • आप पिछले साल के प्रश्नपत्र Solve करना शुरू कर दें।

पिछले पांच वर्षों के SSC पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को इकट्ठा करें और सभी प्रश्नों का अभ्यास करें। यह आपको प्रश्नों के प्रकार, प्रश्नों की संख्या और उनके संबंधित कठिनाई स्तर के बारे में स्पष्टता प्रदान करेगा। इसके अलावा, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र भी आवश्यक हैं क्योंकि SSC कभी-कभी आगामी SSC परीक्षाओं में प्रश्नों को दोहराता है।

  • आप Shorts Notes तैयार करना शुरू कर दें।

प्रत्येक विषय पर लघु नोट्स तैयार करना उचित है, जो आपको परीक्षा से पहले महत्वपूर्ण और पुन: प्रयोज्य लगता है। यह सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी के मामले में आवश्यक है। क्योंकि परीक्षा से ठीक पहले, संबंधित पुस्तकों के प्रत्येक अध्याय से गुजरना संभव नहीं है।

  • आप अपनी बुद्धि को जाचें।

शायद आपको पता नही है की Acquired Knowledge के परीक्षण के दो तरीके हैं: पहला, अपनी पुस्तक से यादृच्छिक प्रश्नों का प्रयास करना और दूसरा, ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ का अभ्यास करना। टेस्ट सीरीज़ का अभ्यास आपको वास्तविक ऑनलाइन परीक्षा का अनुभव देगा और आपको आपकी प्रगति की पूरी रिपोर्ट देगा। ताकि आप आवश्यक सुधार कर सकें।

  • आप Practice Regular करते रहें।

यह ठीक ही कहा गया है: “अभ्यास मनुष्य को परिपूर्ण बनाता है।” इसलिए, प्रत्येक विषय और विषय के लिए जितना हो सके उतना अभ्यास करें। अभ्यास त्रुटि की संभावना को कम करता है और वास्तविक परीक्षा में आप आसानी से प्रश्नों को कर सकते है।

SSC 2021 की Official साईट क्या है।

SSC Official Website Link :- https://ssc.nic.in

यह भी पढ़ें »

Share जरूर करें

Leave a Comment