Ok Full Form in Hindi | Ok की शुरुआत कब हुई। Ok का मतलब क्या है

Ok का Full form क्या है Ok का इस्तेमाल कब किया जाता है, आइए जानते हैं इसके बारें में [ OK Full Form in Hindi, Ok ka Matlab kya hai, Ok kab bolte hai, Ok sabad kaha se aaya, OK History in Hindi ]

अक्सर लोग OK कहकर किसी बात का जवाब देते हैं। चाहे आपके दोस्त हों, ऑफिस में आपका बॉस या कोई और, दो अक्षरों का यह शब्द सबसे ज्यादा हम किसी के साथ बातचीत के दौरान इस्तेमाल करते हैं। चाहे हम सहमत हों या किसी से असहमत। जब आपको अच्छा बोलना है या किसी बात पर सहमत होना है, तो आप ठीक कहते हैं।

ये दो अक्षर एक पूर्ण वाक्य की तरह काम करते हैं और एक आम बोलचाल की भाषा बन गए हैं, लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि हम में से अधिकांश को पता नहीं है कि ओके का पूर्ण रूप क्या है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ओके का मतलब क्या है।

Ok Full Form in Hindi | Ok की शुरुआत कब हुई। Ok का मतलब क्या है

Ok Full Form क्या है

OK full form in English – “ALL Correct” है। ओके एक ऐसा शब्द है जो आम बोलचाल में बहुत इस्तेमाल किया जाता है। Ok शब्द दुनिया का सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है, इस बात का जिक्र बीबीसी और कई अन्य वेबसाइटों ने भी किया है। कुछ वेबसाइटों के अनुसार, हैलो के बाद ओके शब्द सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है। ओके शब्द एक अंग्रेजी शब्द है लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी बोलने वाले देशों के साथ-साथ अन्य देशों में भी विभिन्न भाषाओं में किया जाता है।

OK का मतलब क्या है।

ओके फुल फॉर्म है “ऑल करेक्ट” और हिंदी में ओके फुल फॉर्म का मतलब है “ऑल इज वेल”। उदाहरण के लिए यदि कोई आपसे कुछ पूछे कि काम कैसा चल रहा है? तो जवाब में आप कहेंगे कि सब ठीक है। यानी सब ठीक है।

ALL is well ka matlab in Hindi – सब ठीक है

Ok शब्द का इस्तेमाल कब किया गया था | OK का जन्म कब हुआ।

अंग्रेजी भाषा में ओके सबसे आम शब्दों में से एक है। इसे स्वीकृति, समझौते, अनुमोदन जैसी कई चीजों में उपयोग किया जाता है। ओके का अर्थ है ‘Olla Kalla’। यह एक ग्रीक शब्द है, जिसका अर्थ है All Correct। ओके शब्द का जन्म 182 साल पहले हुआ था। इसकी शुरुआत अमेरिकी पत्रकार चार्ल्स गॉर्डन ग्रीन के कार्यालय से हुई।

वर्ष 1839 में, लेखक ने जानबूझकर शब्दों को बदल दिया और चंचल सार का उपयोग किया। जैसे आज हम LOLZ, OMG, या NBD बोलते हैं। ओके का पहली बार “Oll Korrect” के अपघटन के रूप में उपयोग किया गया था। यह व्याकरण पर एक व्यंग्य लेख था और इसे वर्ष 1839 में बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट में चित्रित किया गया था। इस प्रवृत्ति ने बाद में OW जैसे शब्दों का भी इस्तेमाल किया। इसका मतलब “Oll Wright” या All Right भी था।

OK की कहानी यह कैसे प्रसिध्द हुआ।

इसके बाद ओके को चुनावी नारे के रूप में इस्तेमाल किया गया। वर्ष 1840 में, जब अमेरिकी राष्ट्रपति मार्टिन वान बुरेन के पुन: चुनाव शिविर में ओके शब्द का इस्तेमाल किया गया, तो यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया। दरअसल, न्यूयॉर्क के किंडरहुक में पैदा हुए वैन ब्यूरेन को “Old Kinderhook” उपनाम दिया गया था। उनके समर्थकों ने चुनाव प्रचार के दौरान रैलियों में “ओके” का इस्तेमाल किया और पूरे देश में “Ok Clubs” बनाए। इसके बाद, ओके एक डबल मीनिंग शब्द बन गया। पुराना किंडरहुक भी और ऑल करेक्ट भी।

ओके से जुड़े कुछ खास तथ्य जानें।

एक रिपोर्ट के अनुसार, पहले कहा गया था कि ओके Choctaw शब्द से आया है, जो एक अमेरिकी मूल भारतीय जनजाति है। यह भी दावा किया गया है कि यह अफ्रीका की वोलोफ भाषा से लिया गया है। OK के बारे में कई अलग-अलग तर्क हैं। इसकी उत्पत्ति को लेकर हमेशा से विवाद रहा है। इस रिपोर्ट में स्मिथसोनियन पत्रिका के एक लेख का उल्लेख किया गया है जिसमें ओके के बारे में जानकारी दी गई है।

स्मिथसोनियन पत्रिका के लेख के अनुसार, ओके शब्द की उत्पत्ति 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में हुई थी। एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ओके शब्द का इस्तेमाल ‘All Correct’ के लिए किया गया था, लेकिन इस शब्द को बदलकर “Ok Korrect” कर दिया गया। जिसके बाद यह शब्द AC की जगह OK हो गया। तदनुसार, ओके का अर्थ है ‘All Correct’, जिसे बदलकर ‘All Korrect’ कर दिया गया है। यह भी कहा जाता है कि सही शब्द ठीक है और लोग ओके का गलत इस्तेमाल करते हैं।

ओके के कितने फुल फोर्म है।

  • All Correct
  • Okay
  • Objection Killed
  • Objection Knock
  • All Clear

Other Link –

Share जरूर करें

Leave a Comment