Online Padhai kaise kare ऐप के द्वारा पढ़ाई करना सीखें। पढ़ाई के फ़ायदे

Online Padhai kaise kare ओनलाइन पढ़ाई कैसे करें जानिए आप कैसे घर बैठे ऐप के द्वारा पढ़ाई कर सकते है। [ Online Padhai kaise karen, Online Study kaise kare, Online Study App, Online Padhai App, Online padhai in Hindi, Online Padhai kaise hogi, Online Padhai kaise hoti hai, Advantage, Disadvantage, online padhai Internet se kaise lare, Studying, Education, Online Class kaise suru kare, Online Exam ki taiyari kaise kare, Online padhai ke fayade kya hai ]

दोस्तों आपको पता ही है जब से कोरोना आया है तब से सारे स्कूल और कोलेज बंद हो गये है। सभी लोग पढ़ाई छोड़ कर घर बैठे है लेकिन बहुत से लोग है जो अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते है। इन लोगों के पास केवल अब online पढ़ाई ही एक साधन है। वैसे भी अब आने वाले समय में लोग Internet से अपनी Online पढ़ाई जारी करेंगे। क्योंकि आज के समय में Technology बहुत आगे तक बढ़ चुकी है। तो हमें भी इस तकनीक के साथ ही चलना पड़ेगा।

अब लोगों के मन सवाल आता है की हम अपने बच्चों की online पढ़ाईं कैसे करवाए। लेकिन हम आपको यह पर कुछ App के बारें में बताएँगे जिससे आप online padhai कर सकते है। इसके अलावा आप सीधे कोई भी Topic को online search कर क़े पढ़ सकते है। दोनो ही तरिके आसान है।

Online Padhai Kaise Kare

Online Padhai Kaise Kare ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें. [ How To Study Online ]

अगर आप Online पढ़ाई करना चाहते हो तो सबसे पहले आप अपने आपको इस स्थिति में डालना होगा की में Online पढ़ाई कर सकता हूँ। Online पढ़ाई करने का मतलब यह है की आप Internet से पढ़ाईं करना चाहते हो।

इसके लिए सबसे जरुरी यह है की आपके लिए सबसे अच्छी website कौन सी है जो आपके लिए helpful हो या फिर आप कौन से App से पढ़ाई कर रहे हो जो आपको पढ़ाईं करने में बहुत help कर रहा है वैसे तो Market में Online पढ़ाईं के लिए बहुत से App मौजूद है। लेकिन हर App की अपनी-अपनी ख़ासियत है।

आज के समय में College student हो या school क़े student हो सभी Student इंटेरनेट से online पढ़ाई कर सकते है। लेकिन online पढ़ाई करने के लिए आपके अंदर एक जुनून होना चाहिए। तभी आप Online पढ़ाई कर सकते है।

Top 10 Best Online Padhai App कौन – कौन से है। ( Learing App )

दोस्तों आपको बहुत सारे Online Padhai Kaise kare करने के लिए App मिल जाएँगे लेकिन हम यह पर सिर्फ़ आपको Important App के बारें में बताएँगे। जो आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे।

  • Byju’s
  • Topper
  • Unacademy
  • Doubtnut
  • Coursera
  • Vedantu
  • Udemy
  • Khan Academy
  • E-Pathshala
  • Meritnation

1. Byju’s

Byju एक अन्य लोकप्रिय Online learning App है जो न केवल स्कूल जाने वाले छात्रों पर ध्यान केंद्रित करता है बल्कि लोकप्रिय प्रतियोगी परीक्षाओं को भी पूरा करता है। इसमें कक्षा 6-10 के लिए सभी State level Boards, ICSE और CBSE पाठ्यक्रम शामिल हैं, इसके बाद कक्षा 11-12 के लिए IIT JEE और NEET तैयारी है।

अन्य प्रतिस्पर्धी तैयारी में UPSC, Bank PO, IAS, और बहुत कुछ शामिल हैं। ध्यान दें कि Courses Free नहीं हैं – हालांकि उनके पास 4-12 छात्रों का नि: शुल्क परीक्षण और छात्रवृत्ति कार्यक्रम है। आपको एक गुरु, वास्तविक समय रिपोर्ट, और बहुत कुछ से One-on-One Guidance मिलता है।

Byju’s DOWNLOAD APP

2. Toppr

Toppr यह हमारी Online learing App की सूची में भी जगह बनाता है क्योंकि इसमें बोर्डों के सभी वर्गों के पाठ्यक्रम शामिल हैं चाहे वह ICSE, CBSE, उत्तर प्रदेश राज्य बोर्ड और कनाडाई पाठ्यक्रम हो। एप्लिकेशन को कक्षा 8 वीं -12 वीं के छात्रों को Live Classes, Online Classes, Adaptive Practice, Mock Test और Live Doubts के साथ सीखने में मदद करता है।

यह JEE Main, JEE Advanced, Olympia, AIIMS, NDA, और CA Foundation जैसे विभिन्न परीक्षाओं के लिए भी टोप्पार उम्मीदवारों को तैयार करता है। Toppr की मूल सदस्यता 30,000 रुपये से शुरू होती है। आप Individual Modules की सदस्यता भी ले सकते हैं।

Toppr DOWNLOAD APP

3. Unacademy

Unacademy का ध्यान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी की ओर अधिक है। इसमें UPSC, CSE, SSC Exam, IITJEE, NEET, Bank Exam, Cat, CDS, AFCAT, CAPF, NDA, वायु सेना, नौसेना, राज्य PSCs, और परीक्षा जैसे अनुभवी शिक्षकों के वर्ग, live lessons और Video शामिल हैं।

केवल इतना ही नहीं, बल्कि आप अपनी शंकाओं को दूर कर सकते हैं और अपनी तैयारी को Unacademy की Live Test Series, Quizzes और Dedicated Practice Section के माध्यम से परख सकते हैं। आप रिकॉर्ड किए गए सत्रों के माध्यम से Lecture Notes Download कर सकते हैं और महत्वपूर्ण विषयों को फिर से देख सकते हैं।

Unacademy DOWNLOAD APP

4. Doubtnut

Doubtnut, जैसा कि नाम से पता चलता है, मूल रूप से शिक्षार्थियों के लिए अपने संदेह को दूर करने के लिए एक मंच है। यह मूल रूप से इस तरह से काम करता है – आपको संदेह है, डबटन ऐप या वेबसाइट पर खोज करें या समस्या की एक छवि अपलोड करें, और आपको इसका जवाब मिलेगा। इसका जवाब आपको बेहतर समझने में मदद करने के लिए एक Video के रूप में दिया गया है। Doubtnut में कक्षा 6 वीं से 12 वीं तक के NCERT पाठ्यक्रम और IIT-JEE की तैयारी भी शामिल है।

अध्ययन सामग्री और क्रैश पाठ्यक्रम भी हैं और Doubtnut युवा जेईई उम्मीदवारों के लिए एक Scholarship Programme भी चलाता है जहां शीर्ष 1,000 रैंक वाले उम्मीदवारों को फीस रियायत दी जाती है। सूची में अन्य ऑनलाइन सीखने और शिक्षा एप्लिकेशन के विपरीत, Doubtnut सभी के लिए मुफ्त है। ऐप केवल Andriod उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है क्योंकि फिलहाल कोई iOS Version नहीं है।

Doubtnut DOWNLOAD APP

5. Coursera

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध Online learning Resources में से एक, Coursera में leading Educational Providers से कई हजार पाठ्यक्रम हैं। इनमें Stanford और Princeton जैसे कुलीन विश्वविद्यालय शामिल हैं, साथ ही IBM और Google जैसे बड़े-नाम वाले व्यवसाय भी शामिल हैं। Coursera विभिन्न विषय क्षेत्रों के ढेरों में कई हजार मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

चाहे आप प्रोग्रामिंग के लिए एक परिचय की तलाश में हैं या आप मशीन लर्निंग के साथ पकड़ना चाहते हैं, आपके लिए Coursera पर एक कोर्स है। साइट का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि आप संबंधित पाठ्यक्रम (“विशेषज्ञताओं” के रूप में जाना जाता है) के संग्रह को पूरा कर सकते हैं, वास्तव में किसी विशेष विषय पर अपने ज्ञान को तेज कर सकते हैं।

Coursera DOWNLOAD APP

6. Vedantu

Vedantu वर्तमान में अपनी सभी Live Online Classes में Free में दे रहा है। कक्षा 1-12, CBSE, ICSE, Board, KVPY, NTSE, IIT JEE और NEET के लिए Premium Content भी आवेदन पर निःशुल्क प्राप्त की जा सकती है।लाइव कक्षाओं के अलावा वेदांतु Recorded lectures, Courses material, Tests, Assignments और In-Class Doubt Solving भी प्रदान करता है।

आपको प्रत्येक कक्षा के लिए पूर्ण अध्ययन पैकेज मिलते हैं और अपने प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए All India Mock Test में भाग लेते हैं।नियमित पाठ्यक्रम के अलावा, आप सह-पाठयक्रम जैसे Turbo Maths, Rocket Pro, Photography, Coding, Grammar और भी बहुत कुछ चुन सकते हैं।

Vedantu DOWNLOAD APP

7. Udemy

Udemy एक Online Learning Platform है जो विभिन्न क्षेत्रों में Expert Instructors के Video Courses की विशेषता है। यहां सीखने को स्कूल पाठ्यक्रम की तरह नहीं है। आप Coding और Data Science से लेकर Marketing, Photoshop, Yoga और बहुत कुछ सहित 2,000 से अधिक विभिन्न विषयों को चुन सकते हैं।

यह पर व्यवसाय, विकास और प्रोग्रामिंग, आईटी और सॉफ्टवेयर, कार्यालय उत्पादकता, व्यक्तिगत विकास, डिजाइनिंग, जीवन शैली, फोटोग्राफी, स्वास्थ्य और फिटनेस, संगीत और व्हाट्सएप पर मुफ्त और भुगतान पाठ्यक्रम हैं। इसलिए यदि आप Skill Development में हैं, तो Udemy एक शानदार तरीका है।

Udemy DOWNLOAD APP

8. Khan Academy

Khan Academy एक Free learning App है जिसका उद्देश्य एक Strong Concept का निर्माण करना है। इसमें वीडियो की पूरी लाइब्रेरी और एक Virtual Blackboard पर Lecture देने वाले शिक्षकों के स्पष्टीकरण शामिल हैं। आपके कौशल को और तेज करने के लिए Quizzes, Unit test और Homework हैं।गणित और विज्ञान सामग्री CBSE Syllabus के अनुरूप है।

कक्षा 1 से 12 वीं के अलावा, Khan Academy विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए शिक्षा की सुविधा भी देती है, जिसमें CAT, MCAT, GMAT, IIT-JEE, SAT, LSAT, और अन्य परीक्षाओं की तैयारी शामिल है। एक गैर-लाभकारी मंच होने के नाते, यह पूरी तरह से Free है – कोई भी विज्ञापन या सदस्यता नहीं।

Khan Academy DOWNLOAD APP

9. E-Pathshala

E-Pathshala भारतीय छात्रों द्वारा NCERT पहल के तहत भारत सरकार द्वारा डिजाइन की गई एक शिक्षा ऐप है। भारत में शिक्षा संबंधी किसी भी जानकारी के लिए NCERT मुख्य Clearinghouse है और E-Pathshala App में सभी NCERT और अन्य E-book Free में उपलब्ध हैं!

छात्र कुछ भी भुगतान किए बिना सभी E-books के PDF को देख और Download कर सकते हैं और अपने समय और स्थान की सुविधा पर सीख सकते हैं।

E-Pathshala DOWNLOAD APP

10. Meritnation

भारतीय छात्रों के लिए Best Educational Apps 02Mernation भारतीय छात्रों के लिए एक और शिक्षा ऐप है जहाँ आप Free में Sign-up कर सकते हैं! इसमें JEE, UPSC आदि जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं तक Ist Standard से लेकर सभी Central और State Board की पुस्तकों के प्रश्न हैं और भारत के Top Professor और All-India Toppers उन सवालों के जवाब मुफ्त में देते हैं!

इसके अलावा, आप App के अंदर Exam Resources का उपयोग कर सकते हैं और साथ ही साथ बहुत काम आता है।

Meritnation DOWNLOAD APP

ऑनलाइन पढ़ाई के फ़ायदे क्या है। ( Benefits of online study)

  • इससे समय बचता है।

इन कक्षाओं के कारण, बच्चों के यात्रा का समय बच जाता है। कई बच्चे पढ़ाई करने के लिए अपने घरों से बहुत दूर स्कूल जाते हैं, जिसके कारण उन्हें धक्का दिया जाता है। यात्रा में समय गंवाने के कारण, वे कोई अतिरिक्त पाठ्यक्रम या अतिरिक्त गतिविधि करने में सक्षम नहीं हैं। लेकिन अब उनके पास ऑनलाइन कक्षाओं के साथ इतना समय है कि वे अपनी पसंद की चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि Music, Dance, Panting, आदि।

  • ये Online पढ़ाई काफ़ी सुविधाजनक है

ऑनलाइन कक्षाएं काफी सुविधाजनक हैं और कोई भी अधिक सुविधाजनक माध्यम नहीं हो सकता है। इसके माध्यम से बच्चे घर पर बैठ सकते हैं और स्कूल न जाकर पढ़ाई कर सकते हैं। आप जहां चाहें बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं। इसके कारण, बच्चों को गर्मी के मौसम में बहुत आराम मिल रहा है ताकि वे अपनी ऊर्जा का अच्छी तरह से उपयोग कर सकें।

  • आपको गैजेट से रूबरू हो जाते है

बच्चों के पास वीडियो चैट के साथ एक क्लास है, जिसे वे तकनीकी रूप से पूर्ण कर रहे हैं। यही कारण है कि आज की तारीख में लगभग सभी बच्चों को Gadgets का अच्छा ज्ञान है। ऑनलाइन से जुड़ी नई चीजों को सीखने की ललक उनमें बढ़ती जा रही है। बच्चों ने ऑनलाइन कक्षाओं के साथ प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का एक नया तरीका सीखा है। उसी समय, शिक्षकों ने Online Classes से पढ़ाने का एक नया तरीका भी सीख लिया है और बच्चों को पढ़ाने और उनकी रुचि बढ़ाने के लिए नए रास्ते खोज लिए हैं।

  • Online पढ़ाई से पैसे की बचत होती है।

ऑनलाइन क्लास ने माता-पिता की जेब का बोझ कम कर दिया है। यात्रा में खर्च होने वाले पैसे की बचत हो रही है। इस तरह, माता-पिता अब अपने बच्चों के लिए Online Co-ordinators के बारे में सोच रहे हैं। अब वह अपने बच्चों को महंगे कोचिंग सेंटरों में नहीं भेजना चाहते। कई राज्य सरकारें भी इस पर विचार कर रही हैं।

  • online पढ़ाई से Scope में वृद्धि हो रही है

अब बच्चे और माता-पिता यह समझ रहे हैं कि इंटरनेट का उपयोग केवल पढ़ाई के लिए ही नहीं, बल्कि अन्य गतिविधियों जैसे कि संगीत, नृत्य, पेंटिंग आदि के लिए भी किया जा सकता है।

साथ ही, वे माता-पिता के सामने चल रही कक्षाओं के साथ शिक्षकों और बच्चों को आसानी से समझ सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के नुक़सान क्या है। ( Disadvantage of Online study)

  • हमें स्कूलों, कॉलेजों या कोचिंग सेंटरों में जिस तरह का माहौल मिलता है, जहाँ हम दूसरों के संपर्क में रहते हुए कुछ सीखते हैं, और हमें कुछ सिखाते हैं, जो हमें गहराई से प्रभावित करता है, ऑनलाइन माहौल में नहीं मिलता है।
  • ऑनलाइन कक्षाओं में, हम अकेले हैं और किसी से कोई सीधा संपर्क नहीं है, जिससे हम जल्द ही ऊब जाते हैं। इसलिए, सीखने के माहौल की कमी के कारण हम बहुत कुछ हासिल नहीं कर पा रहे हैं।
  • ऑनलाइन कक्षाओं में स्कूल का माहौल नहीं होने के कारण बच्चे अपनी पढ़ाई में कम मन लगाते हैं।
  • भटक जाने का डर बच्चे अपने हाथों में मोबाइल रखकर भी इसका दुरुपयोग कर सकते हैं, जैसे कि गेम खेलना, ऑनलाइन अन्य जानकारी प्राप्त करना, जिसकी उन्हें कभी आवश्यकता नहीं है।
  • इसलिए, माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने बच्चे को मोबाइल देने के बाद भूल न जाएं, लेकिन बीच-बीच में उसे चेक करते रहें।
  • ऑनलाइन कक्षाएं बच्चों की आंखों और स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही हैं।
  • ऑनलाइन कक्षाओं के बीच में नेटवर्क की समस्या बच्चों के लिए समस्या का कारण बनती है।
  • साथ ही, ऑनलाइन कक्षाओं में विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का अभ्यास नहीं किया जा रहा है। इसी समय, छात्र Tutors के साथ Coordinate करने में सक्षम नहीं हैं।

यह भी पढ़ें –

Share जरूर करें

Leave a Comment