HSRP Online Apply कैसे करें जानिए इसके लिए कौन से Documents चाहिए।

HSRP Online Apply kaise kare एचएसआरपी अप्लाई कैसे करें, High Security Registration Plate क्या होती है। [ How to Apply Online HSRP Number Plate, Documents Required, Book my hsrp, Offline Ragistration ]

सरकार के निर्देशानुसार 1 दिसंबर से वाहनों पर उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट अनिवार्य कर दिया गया है। वाहनों पर High Security Registration Plates (HSRP) लगने के बाद से वाहन मालिकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

कई जगहों पर ऑनलाइन आवेदन में समस्याएं थीं, फिर नंबर प्लेटों के स्थान पर मनमाने दाम लगाए जा रहे हैं। अगर आप भी इन सभी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो आइए जानते हैं कि HSRP के लिए कैसे आवेदन करें।

HSRP Online Apply kaise kare in Hindi

HSRP Online Apply kaise kare एचएसआरपी अप्लाई कैसे करें।

आप HSRP को दो तरिके से Apply कर सकते है आप इसे Online और Offline दोनो तरीक़े से कर सकते है। हम आपको यह दोनो बातें बताएँगे।

HSRP Offline Process कैसे करें।

  • आपको Offline Apply करने के लिए अपने क्षेत्र के आरटीओ कार्यालय में जाना होगा।
  • वहां आपको एक Application Form मिलेगा, आपको इसे भरना होगा और संबंधित अधिकारी को देना होगा।
  • अब फॉर्म जमा करने के बाद, आपको एक रसीद दी जाएगी जिसमें एक तारीख लिखी होगी।
  • आपको उस तिथि पर जाना होगा और अपनी High Security Number Plate प्राप्त करनी होगी

HSRP Online Process कैसे करें।

  • आपको HSRP Online Apply के लिए https://bookmyhsrp.com पर जाएं।
  • अब आप HSRP विकल्प या Color Coded Sticker विकल्प चुनें।
  • इसके बाद अपने Vehicle Model को Select करें। इसके बाद लोकेशन के रूप में अपने राज्य का चयन करें।
  • इसके बाद, अपने वाहन के Personal या Commercial विकल्पों में से एक चुनें।
  • अब Private Vehicle Tab पर क्लिक करने पर, पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक, सीएनजी और सीएनजी + पेट्रोल विकल्प चुनें।
  • इसके बाड़ पेट्रोल टाइप टैब पर क्लिक करने पर वाहनों की रेंज खुल जाएगी। इसमें बाइक, कार, स्कूटर, ऑटो और भारी वाहन जैसे विकल्प होंगे।
  • इसके बाद, आप और आपके वाहन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी भरें।
  • विवरण भरने के बाद, एक ओटीपी आपके मोबाइल फोन नंबर पर आएगा, इसे आवश्यक बॉक्स में दर्ज करें।
  • फिर डीलर से मिलने की तारीख और समय का चयन करें।
  • आखिर में आपको Online Payment करना होगा।
  • इसके बाद आपको Email और SMS के जरिए Payment Slip मिलेगी।

Hsrp के लिए जरुरी Documents कौन से है

उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट के लिए आवेदन करते समय, वाहन के मालिकों को आधिकारिक सरकारी साइट पर किसी भी व्यक्तिगत दस्तावेज को अपलोड करने के लिए नहीं कहा जाएगा। हालाँकि, आपके वाहनों के पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) का विवरण आवश्यक होगा। उदाहरण के लिए, यह आपको पंजीकरण संख्या, पंजीकरण की तारीख, इंजन नंबर और चेसिस नंबर, आदि जैसे विवरण प्रदान करने में मदद करेगा।

High security Registration क्यों जरूरी है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि यह स्पेशल रजिस्ट्रेशन प्लेट वाहनों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाती है। दरअसल HSRP आपके वाहन पर Non-Removable Snap-on-lock के साथ जाम हो जाता है, जिसके कारण इसे बदला नहीं जा सकता है। आमतौर पर देखा गया है कि वाहन चोरी की घटनाओं में नंबर प्लेट को पहले स्थान पर रखा जाता है, जिससे इसे ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन High Security Registration Plate के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है।

HSRP helpline Number क्या है

Helpline Number :- 18001200201

Email:- [email protected]

FAQ

Q. क्या एचएसआरपी अनिवार्य है?

सरकार ने सभी नागरिकों के लिए एचएसआरपी अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। एचएसआरपी के साथ नागरिकों को रंगीन कोड के साथ ईंधन स्टिकर की आवश्यकता होती है।

Q. क्या पुराने वाहनों के लिए Ind नंबर प्लेट अनिवार्य है?

यह सभी नए और मौजूदा वाहनों के लिए सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। चोरी की स्थिति में, प्लेट वाहनों को ट्रैक करने में मदद कर सकता है।

Q. मैं अपनी पुरानी कार Hsrp कैसे प्राप्त करूं?

2 या 4 पहिया वाहनों के मालिक MORTH की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से या वहां के डीलरों द्वारा अपनी नंबर प्लेट के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आपको अपने राज्य के अनुसार एचएसआरपी पंजीकरण करना होगा या आप अपने नजदीकी डीलर से भी संपर्क कर सकते हैं। HSRP और Color Coded fuel sticker बहुत आवश्यक हैं।

Q. Fuel Sticker क्या है?

Color coded या Fuel Sticker उनके ईंधन प्रकार के आधार पर वाहनों की पहचान करने के लिए हैं। … इन रंग-कोडित स्टिकर में पंजीकरण संख्या, पंजीकरण प्राधिकरण, एक लेजर-ब्रांडेड पिन और वाहन के इंजन और चेसिस नंबर जैसे विवरण होते हैं।

Q. HSRP और कलर कोडेड स्टिकर क्या है?

उच्च-सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (HSRP) एन्कोडेड VIN लेजर के साथ आते हैं और छेड़छाड़ करना मुश्किल है। रंग-कोडित स्टिकर इंगित करते हैं कि कार का ईंधन और उत्सर्जन मानदंड किस प्रकार के अनुरूप हैं। कार की श्रेणी के आधार पर HSRP और रंग-कोडित स्टिकर की कीमत 1,100 रुपये तक होगी।

यह भी पढ़ें

Share जरूर करें

Leave a Comment