Co Full Form क्या है, CO कैसे बने, Co की salary कितनी होती है।

आज की Post में हम बताने वाले है कि CO Full Form क्या है CO कौन होता है और CO कैसे बने आदि। इसके अलावा CO की कई सारी जानकारी भी मिलेंगी।

Co Full Form

हर छात्र को हर रोज कुछ न कुछ सीखने की जरूर त है। ताकि वह अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त कर सके। प्रत्येक संस्थान में सीओ का पद होता है। यह परिभाषित क्षेत्र को नियंत्रित करता है। Police Department में एक CO का पद भी है। इसके द्वारा, निर्धारित किए गए कार्य क्षेत्र पर कानून और व्यवस्था बनाए रखी जाती है।

यह Post भारत के कई राज्यों में बनाई गई है। जिसके माध्यम से राज्य सरकार के आदेशों का पालन किया जाता है। इस Post पर, CO full form in Hindi, सीओ के बारे में विस्तार से पुरी जानकारी दी है।

CO full form क्या है।

CO क़े द्वारा, उनके क्षेत्र में सभी प्रकार के कार्य किए जाते हैं। उनके क्षेत्र में आने वाली शिकायतों का निवारण मुख्य रूप से एक CO द्वारा किया जाता है। वे हर समस्या को हल करने का प्रयास करते हैं। एक CO के रूप में अलग-अलग क्षेत्र में काम करना पड़ता है। क्षेत्र के सभी कार्यों को एक Circle Officer द्वारा पूरी ईमानदारी के साथ पूरा करना होता है।

यह Circle Officer एक पुलिस अधिकारी है, जो भारत के राज्यों जैसे राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में एक स्वतंत्र पुलिस Sub-Departmeant का प्रमुख है। यह Deputy Superintendent of Police (DSP) या Assistant Commissioner of Police (ACP) आयुक्त रैंक का अधिकारी है।

Co full form in English :- Circle Officer

Co Full form in Hindi :- अनुमंडल पदाधिकारी

CO कौन होता है।

भारत में कई राज्यों में, एक ही रैंक के अधिकारी को पुलिस उपाधीक्षक (Deputy Superintendent of Police) या महानगरीय शहरों (Metropolition cities) या शहरों (Cities) में भी नियुक्त किया जाता है। पुलिस बल का नेतृत्व पुलिस आयुक्त (Police Commissioner) करता है। CO के लिए, पुलिस उपाधीक्षक रैंक के अधिकारी का चयन किया जाता है या सहायक पुलिस आयुक्त के अधिकारी का चयन किया जाता है।

Circle officer का पद कई राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित किया जाता है। इस स्थिति में व्यक्ति राज्य प्रशासनिक सेवाओं के बीच काम करता है। कई विभागों में, Circle Officer के पद पर कई काम किए जाते है। यदि राजस्व विभाग (Revenue Department) में CO का पद है, तो यह राजस्व और भूमि सुधार विभाग के तहत भी काम करता है। सीओ का पद Group B का पद है।

CO कैसे बनें।

सर्किल ऑफिसर (CO) बनने के लिए आपको किसी भी Subject में ग्रेजुएट होना चाहिए और ग्रेजुएशन के बाद सर्किल ऑफिसर के पद पर नियुक्ति के लिए राज्य लोक सेवा आयोग (SPSC) द्वारा एक परीक्षा ली जाती है,

इस परीक्षा का नाम PCS है PCS का मतलब Provincial Civil Services है। एक राज्य के पास कई सर्कल होते हैं, जैसे – झारखंड में 268 सर्कल हैं। इन सर्कल की पुरी Authority सर्किल ऑफिसर के होती है।

CO के लिए क्या Qualification चाहिए।

जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) होना चाहिए। ग्रेजुएशन पास होने के बाद ही आप CO बनने की तैयारी कर सकते हैं।

कुछ राज्य में Civil Services Examination (CSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली Public Service Commission (PSC) Exam भी पास करनी होती होती है। आपको राज्य और क्षेत्रीय भाषा को लिखना, पढ़ना और समझना की आना चाहिए।

CO बनने के लिए उम्र क्या होनी चाहिए।

एक सर्किल अधिकारी बनने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से 44 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलती है।

CO बनने के लिए Selection Process क्या है।

Provincial Civil Services (PCS) परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा (Preliminary Exam), लिखित परीक्षा (Main Exam) और Personal Interview में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है।

इन चरणों में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर एक Merit list तैयार की जाती है।इस Merit list के अनुसार, उम्मीदवारों को विभिन्न पदों के लिए चयन किया जाता है और आवश्यक प्रशिक्षण के बाद नियुक्त किया जाता है फिर उन्हें सर्किल ऑफिसर के रुप में एक निर्धारित क्षेत्र में चयन किया जाता है।

CO की Salary कितनी होती है।

Circle Officer की शुरुआती सैलरी 35,000 तक हो सकती है और ज़्यादा से ज़्यादा इनकी सैलरी 70,000 तक बढ़ सकती है।

इसके अलावा इनको विभिन्न भत्ते जैसे DA, HRA भी दिए जाते हैं। हालांकि, राज्य सरकारों के मामले में, वेतन राज्य के अनुसार अलग हो सकता है।

CO को सरकार से क्या सुविधा मिलती है।

CO को एक sarkari Bungalow मिलता है और यात्रा के लिए SUV या एक बड़ी Car मिलती है। इनके साथ Driver भी दिया जाता है।

CO की और भी अन्य Full Form है जानें।

  • Cardiac Output
  • Cargo Operations
  • Carbon Monoxide
  • Capital Outlay
  • Certified Orthotist
  • Central Office
  • Check Out
  • Charge Off
  • City Ordinance
  • Commanding Officer
  • Corrections Officer
  • Commissioner’s Officer
  • Contracting Officer
  • Corrections Officer
  • Contracting Officer
  • Community Organizers
  • Crematory Operator
  • Customization Operator

ये भी पढ़ें –

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह Post CO full form क्या है पसंद आई होगी। यदि आपके मन में कोई भी Doubts हो तो आप हमें Comment में जरुर बताये हम आपको जरुर सहायता करेंगे।

Share जरूर करें