OTP Full Form । OTP क्या है । OTP का इस्तेमाल कहाँ होता है।

आज की Post में हम आपको बताने वाले है की OTP Full form क्या है, OTP क्या है, OTP का इस्तेमाल कहाँ होता है। इसके अलावा आपको OTP क़े फ़ायदे और नुक़सान भी बताएँगे।

OTP Full Form । OTP क्या है । OTP का इस्तेमाल कहाँ होता है।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको OTP के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। हम आपको बताएँगे की ओटीपी का वास्तविक काम क्या है? OTP का उपयोग क्यों किया जाता है? हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी देंगे।

आजकल, हम घर पर बहुत काम करते हैं। ज्यादातर समय हम अपने मोबाइल फोन का उपयोग बिजली के बिल, पानी के बिल के लिए करते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग से एक खाते से दूसरे खाते में पैसा भेजते हैं हम सभी काम अपने मोबाइल फोन से करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह क्या है।

किसी भी लेनदेन को अंजाम देते समय, आपको एक ओटीपी संदेश मिलता है। किसी ने सोचा है कि ओटीपी क्या है। और क्यों दिया जाता है। OTP एक प्रकार का पासवर्ड होता है। इसका उपयोग केवल सुरक्षा के लिए किया जाता है।

OTP Full Form क्या है।

OTP का फुल फॉर्म One Time Password है। OTP चार या छह अंकों का एक कोड होता है जिसे अक्सर One-Time Pin या Dynamic Password के रूप में Referred किया जाता है। यह सुरक्षा पासवर्ड का एक रूप है जो Payment या Single-use के लिए प्रभावी है जो मोबाइल फोन, एक कंप्यूटर, और इसी तरह भुगतान के लिए उपयोग किया जाता है।

OTP एक Alphanumeric या Numeric Code sequence है जो स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है और जो उपयोगकर्ता को financial Exchange या Authentication Session के लिए Verify करता है। एक ओटीपी, विशेष रूप से एक उपयोगकर्ता-निर्मित पासवर्ड है जो केवल एक स्थिर पासवर्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है, तब अलग-अलग खातों के माध्यम से दोहराया जा सकता है।

OTP Full form in English :- One Time Password

OTP Full Form in Hindi :- एक बार पासवर्ड (एक बार प्रयोग किए जाना वाला पासवर्ड)

OTP क्या है

जैसा कि मैंने आपको बताया है OTP का मतलब होता है One Time Password। जिसका अर्थ है एक पासवर्ड जो केवल एक बार बनाया जाता है और केवल एक बार उपयोग किया जा सकता है।

इसका उपयोग कई प्रकार के क्षेत्रों में किया जाता है, चाहे वह बैंकिंग हो, ऑनलाइन आईडी हो, ऑनलाइन शॉपिंग हो, वेबसाइट हो, ये सभी अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ओटीपी का उपयोग करते हैं।

जब आप बैंक या किसी ई-मेल आईडी पर लॉग इन करते हैं, तो यह आपको एक बार का पासवर्ड भेजता है, जिसके साथ बैंक या कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि व्यक्ति लॉग इन कर रहा है। यह उसकी अपनी आईडी है।

जिसमें आपके मोबाइल नंबर पर 4 से 8 अंकों तक का कोड आता है। जिसे आप OTP के स्थान पर डालकर खुद को Verify कर सकते हैं। इस तरह, ओटीपी एक बहुत सुरक्षा प्रणाली है, जिसके कारण कई ऑनलाइन कार्य जो गलत हुए हैं, सभी बंद हो गए हैं।

OTP का इस्तेमाल कहाँ होता है।

  • नेट बैंकिंग में ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए।
  • उपयोगकर्ता खाते को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए Two Step verification में इस्तेमाल होता है।
  • Verify करने के लिए जब हम किसी भी साइट पर अपना Mobile Number Registration करते हैं तब OTP का इस्तेमाल होता है।
  • PAYTM, Google pay, MobiKwik, Phonepe जैसे डिजिटल वॉलेट उपयोगकर्ता के खाते को सुरक्षित करने के लिए OTP का उपयोग करते हैं।
  • जब भी हम अपना पासवर्ड बदलते हैं, तब भी एक OTP हमारे Register Number पर आता है।

OTP के कितने प्रकार है जानें

  1. SMS
  2. Voice calling
  3. Email
  4. Post

OTP क़े फ़ायदे क्या है।

  • OTP की मदद से बहुत सारे फायदे हैं, आप अपना नेट बैंकिंग अकाउंट, पेटीएम अकाउंट, गूगल अकाउंट, बैंक अकाउंट बहुत सुरक्षित बना सकते हैं।
  • OTP की यह खासियत है कि आप इस पासवर्ड को केवल एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं और यह पासवर्ड केवल 10 से 15 मिनट के लिए वैध है। यदि आप समय में इस कोड का उपयोग करने में असमर्थ हैं, तो यह उसके बाद समाप्त जाता है
  • यह ओटीपी कोड विभिन्न प्रकारों में आता है, जितनी बार आप ऑनलाइन लेनदेन करते हैं। जिससे आपके खाते की सुरक्षा और अधिक अच्छी हो जाती है।
  • ओटीपी आपको ऑनलाइन धोखाधड़ी करने से रोकता है
  • कई बार, जब हम अपना क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड स्वाइप करते हैं, तो कई धोखेबाज इसे कॉपी कर सकते हैं, लेकिन ओटीपी के कारण वे किसी भी तरह का कोई लेन-देन नहीं कर पाएंगे।
  • OTP किसी भी परिस्थिति में Registered Mobile और Email id के तहत दिया जाता है।
  • केवल उपयोगकर्ता को किसी भी लेनदेन के दौरान उत्पन्न ओटीपी के बारे में पता है

OTP क़े नुक़सान क्या है।

  • ईमेल ओटीपी Verify अन्य ओटीपी Verify की तुलना में कम सुरक्षित है।
  • SMS द्वारा ओटीपी भेजने वाले लोग Third Party messaging का भी इस्तेमाल करते हैं।
  • इसका उपयोग एक से अधिक बार नहीं किया जा सकता है। मान लीजिए कि आपका लेनदेन रद्द हो गया है, तो आपको फिर से ओटीपी का उपयोग करना होगा।
  • कई बैंक के मनी ट्रांसफर में केवल OTP का उपयोग होता है, जो ज्यादा सिक्योर सिस्टम नहीं है।

ये भी पढ़ें –

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह Post OTP full form क्या है पसंद आई होगी। यदि आपके मन में कोई भी Doubts हो तो आप हमें Comment में जरुर बताये हम आपकी जरुर सहायता करेंगे।

Share जरूर करें

Leave a Comment