Nsp 2021- National Scholarship Portal Details, login and status

NSP:- भारत सरकार का एक Online Scholarship Portal है। NSP को National Scholarship Portal के रूप में भी जाना जाता है, यह Nsp Website केंद्रीय मंत्रालयों और कई राज्य सरकारों द्वारा किए गए विभिन्न छात्रवृत्ति कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करती है। NSP Platform सभी छात्रवृत्ति के लिए Application Form भी होस्ट करता है और उनके प्रभावी कार्यान्वयन और संवितरण को सुनिश्चित करता है।

हर साल, Nsp Portal विभिन्न शिक्षा स्तरों और Social-Economic Background से आने वाले छात्रों के लिए 80 से अधिक Scholarship Schemes की मेजबानी करता है। वास्तव में, शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए, सरकार ने इस Portal के माध्यम से 91 लाख से अधिक छात्रों को INR 2,600 करोड़ से अधिक की Scholarship दी थी।

NSP क्या है? NSP पर सूचीबद्ध छात्रवृत्ति कौन सी हैं? आप उनके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? NSP पर Scholarship के लिए आवेदन करने के लिए कौन से Document आवश्यक हैं? आप अपने Application की स्थिति को कैसे Track कर सकते हैं? आइए जानते है।

NSP क्या है। Nsp Portal क़े बारें में जानें।

NSP Portal को National e-Governance Plan (NeGP) के तहत केंद्र सरकार द्वारा पेश किया गया है। इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य था है कि छात्रों को बिना किसी परेशानी के छात्रवृत्ति कुशल और समय पर पहुँच जाए। ऐसा करने के लिए, Portal एक SMART System का दावा करता है जो Simplified, Mission-Oriented, Accountable, Responsive और Transparent है।

Nsp 2021- National Scholarship Portal

NSP के कई फ़ायदे है –

  • एक Platform पर सभी छात्रवृत्ति की जानकारी प्राप्त करें
  • सभी Scholarship के लिए Single Application Window है
  • बिना किसी परेशानी क़े Free Scholarship Processing है।

एनसीपी पर छात्रवृत्ति का विवरण जानें।

क्या आप अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए Financial सहायता की तलाश कर रहे हैं? यदि हाँ, तो Nsp Portal आपके लिए एक ऐसी स्थान है जहाँ आप अपनी शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाली Scholarship पा सकते हैं। यह समाज के विभिन्न वर्गों से आने वाले छात्रों की Educational आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए Scholarship की एक विशाल श्रेणी प्रदान करता है।

आपको छात्रवृत्ति इन Category क़े द्वारा मिलती है – Central Schemes, UGC / AICTE Schemes और State Scheme। यह Section आपको उन सभी प्रकार की Scholarship से परिचित कराएगा जो NSP में लिस्ट हैं।

Nsp पर केंद्रीय योजनाएं (Central Scheme) क़े बारें में जानें।

NSP पर ‘केंद्रीय योजनाएं’ Section के तहत, छात्र Ministry of Minority Affairs, Department of Empowerment of person with Disabilities, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय, जनजातीय मामलों के मंत्रालय और विभागों जैसे विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति पा सकते हैं। इन सभी Central Schemes के लिए आवेदन आम तौर पर जुलाई / अगस्त के महीने में शुरू होते हैं और अक्टूबर / नवंबर के महीने तक जारी रहते हैं। शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए, NSP पर केंद्रीय योजनाओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 है।

NSP पर UGC/AICTE Schemes क़े बारें में जानें।

केंद्रीय योजनाओं के अलावा, एनएसपी पोर्टल UGC/AICTE Schemes के Section के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति को भी लागू करता है। इन छात्रवृत्तियों का मुख्य उद्देश्य Undergraduate या Postgraduate level पर छात्रों की कॉलेज शिक्षा का समर्थन करना है। UGC और AICTE दोनों MHRD ( शिक्षा मंत्रालय), भारत सरकार के सांविधिक निकाय हैं। इन Scholatship के लिए Application अगस्त के महीने में भी शुरू होते हैं और अक्टूबर / नवंबर तक जारी रहते हैं।

NSP पर राज्य योजनाएं ( State Scheme ) क़े बारें में जानें।

NSP Portal पर राज्य योजनाओं Section के तहत विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति को भी लिस्ट करता है। इन छात्रवृत्ति में Centrally-Sponsored और State-Sponsored छात्रवृत्ति दोनों शामिल हैं। जबकि केंद्र द्वारा प्रायोजित छात्रवृत्ति केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती है और विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा कार्यान्वित की जाती है, State Sponsored Scheme राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत और कार्यान्वित दोनों होती हैं। NSP पर Scholarship की देने वाले प्रमुख राज्यों / संघ शासित प्रदेशों में असम, अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दादरा नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, मणिपुर, मेघालय, पुदुचेरी, त्रिपुरा और उत्तराखंड आदि शामिल हैं।

NSP पर Application Online Apply क़ैसे करें।

यदि आप अपने आप को NSP में सूचीबद्ध किसी भी छात्रवृत्ति के लिए योग्य पाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप निर्धारित समय सीमा में उनके लिए आवेदन करें। सभी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया सरल है, क्योंकि सभी छात्रवृत्ति के लिए Single Application Window है। आवेदन प्रक्रिया के साथ शुरू करने के लिए, छात्रों को मुख्य रूप से Portal पर पंजीकरण (Register) करने की आवश्यकता होती है। इसके बाद, वे उपयोगकर्ता डैशबोर्ड (Dashboard) में प्रवेश करके Application form भरने के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

चलिए जानते है –

  • NSP (National Scholarship Portal) की आधिकारिक वेबसाइट https://nsp.gov.in पर जाएं।
  • पंजीकरण (Register) करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका संस्थान (Institution) पोर्टल पर Registered है या नही इसके लिए ‘Search For Institute’ बटन पर Click करें।
  • यदि आपका Institution Registered नहीं है, तो कृपया अपने Institution को पहले Portal पर Registration करने के लिए कहें।
  • अब Registration के लिए ” New Registration ’बटन पर Click करें।
  • सभी Registration Guidelines को ध्यान से पढ़ें और आगे बढ़ने के लिए “continue” पर Click करें।
  • उन सभी Mandatory Fields को भरें, जो “*” के साथ चिह्नित हैं, उसके बाद “Register” बटन पर Click करें।
  • अब Successful Registration के बाद, आपके Registered mobile Number पर एक Application ID और Password दिया जाएगा।
  • उसके बाद प्राप्त Application ID और Password का उपयोग करके Log in करें।
  • आपको अपने Registered Mobile Number पर प्राप्त OTP को Verify करना होगा जिसके बाद आपको अपनी सुविधा के अनुसार अपना Password बदलना होगा।
  • अब Password बदलने के बाद, एक user dashboard खुलेगा। इसके बाद Application भरना शुरू करने के लिए “Application form” पर Click करें।
  • इसके बाद Application form में सभी Detail भरें और निर्दिष्ट सभी आवश्यक Documents अपलोड करें।
  • अंत में, “Final Submit” बटन पर Click करके Applicationआवेदन जमा करें।

REGISTRATION Process in PDF Click here

महत्वपूर्ण सूचना: छात्रवृत्ति फॉर्म में दर्ज किया गया कोई भी Detail ‘Final submit’ करने के बाद बदला नहीं जा सकता है। इस प्रकार, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप Application form में सही जानकारी दर्ज करें। सूचना में कोई भी गलती पाए जाने पर आवेदन को Reject किया जा सकता है।

एनसीपी पर आवश्यक Documents कौन से है जानें।

प्रत्येक Nsp scholarship के लिए आवश्यक दस्तावेज अलग-अलग हो सकते हैं। हालाँकि, कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जिन्हें आपको एक सफल आवेदन बनाने के लिए ध्यान में रखना चाहिए चलिए जानते है-

  • शैक्षिक दस्तावेज (Educational Documents)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • बैंक पासबुक (Bank Passbook)
  • अधिवास प्रमाण पत्र (Domicile certificate) (यदि लागू हो तो)
  • जाति प्रमाण पत्र (Cast Certificate) (यदि लागू हो तो)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) (यदि लागू हो तो)
  • स्कूल / संस्थान से बोनाफाइड प्रमाणपत्र (Bonafide certification from school/Institution) (जैसा कि लागू हो तो)

इन दस्तावेजों को केवल INR 50,000 से अधिक Scholarship Amount के लिए अपलोड किया जाना आवश्यक है। हालांकि, INR 50,000 से कम की Scholarship Amount के लिए, छात्रों को अपने संबंधित School / Institution / College में इन Documents को जमा करना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें –

Nsp पर छात्रवृत्ति की स्थिति (Scholarship Status क़ैसे देखें।

NSP Status उन प्रमुख विशेषताओं में से एक है जो Portal अपने user को प्रदान करता है। इस सुविधा के तहत, छात्रों को पोर्टल के माध्यम से Online ही उनकी Scholarship Application की स्थिति की जांच करने की अनुमति है।

अपनी Application Status Track करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए

  1. NSP की आधिकारिक वेबसाइट https://nsp.gov.in पर जाएं।
  2. अब ’log in’ बटन पर Click करें और वर्ष का को Select करें।
  3. इसके बाद Application ID और Password का उपयोग करके log in करें।
  4. अब उपयोगकर्ता Dashboard में ” Check Your Status” बटन पर Click करें।
  5. आपके Application की वास्तविक स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।
Share जरूर करें

7 thoughts on “Nsp 2021- National Scholarship Portal Details, login and status”

    • Nsp में बैंक विवरण कैसे अपडेट करें? इसलिए कुछ चरणों का पालन करें

      सबसे पहले

      1. एनएसपी की आधिकारिक वेबसाइट जाये और लॉगिन करें।

      2. उसके बाद अपना एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड डालें और लॉगिन पर क्लिक करें।

      3. लॉगइन के बाद “Update Your Account Details” ऑप्शन पर क्लिक करें।

      4. छात्र सही Account Number दर्ज करें और फिर “Update” बटन पर क्लिक करें

      5. अपने पंजीकृत मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और फिर “confirm OTP Button” बटन पर क्लिक करें

      6. पुष्टि किए गए OTP के बाद आपके खाते का विवरण सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगा।

  1. Sir , I want to know that how many days will take in the process of verifying by state nodal officer

    • आपके दस्तावेज़ को NSP कार्यालय में भेजा जाता है, उसके बाद बोर्ड nsp छात्रवृत्ति सूची भी प्रकाशित करता है। उसके बाद, आपकी प्रोफ़ाइल PMSF को भेजी जाती है और उसके सत्यापन के बाद 2 महीने का समय लगता है

  2. Bihar BC-EBC POST MATRIC SCHOLARSHIP 2019-20 ONLINE HI NAHI HUA.LAGTA HAI KI BIHAR GOVERNMENT SCHOLARSHIP NAHI DEGA.

Comments are closed.