Instagram par Followers kaise badhaye 2021 IN HINDI

Instagram Followers – दोस्तों आज के समय में हर कोई अपना काफी समय Social Media पर बिता रहा है। इसके आलवा हर कोई पोपुलर होना चाहता है और हर कोई चाहता है कि उनके चाहने वाले बहुत ज़्यादा हो। इसी कारण हर कोई Followers बढ़ाने की बात कर रहा है। लेकिन सबके मन में सवाल ये आता है कि आखिर फोलोव्रस कैसे बढ़ाए। आज हम आपको बताने वाले की Instagram per followers kaise badhaye 2021. अगर आप जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

वैसे हर कोई इंस्टाग्राम पर followers बढ़ाने की बात क्यों करता है। इसकी वजह यह है हर कोई इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते है ऐसे में Followers का बहुत बढ़ा हाथ होता है। आपने लोगों को Internet पर सर्च करते भी देखा होगा की इस इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये।

इंस्टाग्राम से पैसे आप तभी कमा सकते है जब आपके पास अच्छे ख़ासे Followers होते है, इन followers के कारण आपको Sponsers मिलते है जो एक Ad के लाखों रुपये देते है। जितने भी सेलीब्रिटी है वो sponsors से वो लाखों – करोड़ों रुपये लेते है एक पोस्ट के, इसलिए लोग Instagram पर Followers के पीछे भाग रहे है।

इसलिए आज हम जानेंगे की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाया जाता है आइए जानते है विस्तार से –

यह भी पढ़ें – Instagram reels और Instagram remix क्या है? Instagram Reels कैसे बनायें।

Instagram से Followers कैसे बढ़ाये 2021 (Like, Post, Reel, Story)

Instagram par Followers kaise badhaye 2021 IN HINDI

1. आप Instagram पर Post Daily डालें।

आपके जीतने भी Followers है वो Past में डाली गई Post को देखने के लिए नही बल्कि Future में डाली जानी वाली Post को देखने के लिए आपको Follow करते है। इसलिए हर रोज़ अपने Instagram पर Post जरुर डालें जिससे आपकी Post में Engagement बना रहें।

आपके हर रोज डालें गये Post का इंतज़ार आपके Followers को होता है और आपके बारें में कुछ नया जनाने के लिए आपको Follow करते है। अगर आप अपने Followers का ध्यान अपनी तरफ़ खींचना चाहते हो तो आप Post डालने का एक Schedule बना सकते है और एक टाइम सेट कर सकते है इसके लिए आप Instagram के कई Tools का इस्तेमाल कर सकते है।

इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद आप अपने Followers क़ो बढ़ा सकते है।

2. High Quality की फोटो की डालें।

इंस्टाग्राम एक Visually-Driven Platform है। हम जो भी पोस्ट डालते है वो High Quality की होनी चाहिए। जिससे हमारे Followers को उस Post के बारे में समझ आ सकें।

जरा सोचो अगर आपने कोई ऐसी धुंधली फोटो डाल दी जिससे कुछ भी साफ दिखाई नही दे रहा है और समझ में नही आ रहा है की फोटो किस चीज की है। इस स्थिति में आपके Followers पर बुरा असर पड़ेगा और वो आपको Follow भी करेगा। इसलिए कोई भी फोटो डालें High Quality की डालें। जिससे यूजर इन फोटो को देखकर आकर्षित हो।

3. अपने Followers से बात करें।

अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने Followers बढ़ाना चाहते हो तो आपको अपने Followers से बात करना शुरू करना पड़ेगा जिससे लोग आपको जानेंगे और आप से जुड़ेंगे। अगर कोई भी यूजर आपके पोस्ट पर Comment करता है तो उसका Reply जरुर दे चाहें आपको Thanks ही क्यों ना कहना पड़ें।

इसके अलावा आप अपने Followers से कोई Product या Service के लिए सवाल पुछना शुरू करें। आप चाहे तो Live Chat को भी विकल्प रख सकते हो। जिससे अपने followers को पता चले कि आप Active रहते है।

आप चाहे तो किसी भी Product के पीछे की सच्चाई बता सकते है जिससे आपका अपने Followers पर विश्वास बना रहें।

4. अपने इंस्टाग्राम Stories को और अधिक आकर्षित बनाए।

हम से बहुत से लोग Story पोस्ट करते है की हम दिन भर क्या कर रहे है हम कहां-कहां गए। इसके अलावा अपने Product की फोटो क्लिक करके Story में डालते है हम इन Story को और भी आकर्षित बना सकते है।

आप इसे कई तरह से कर सकते है। अपनी Stories में Sticker जोड़े जो इंस्टाग्राम पर Trend कर रहा है। जिसके बारे में लोग बात कर रहे है और जानना चाहते है। इसके साथ ही आप अपनी Stories में फोटो के साथ Text भी इस्तेमाल कर सकते है। जिससे लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे तो आपके Followers बढ़ने के चांस भी ज़्यादा रहेंगे।

5. अपनी Profile पर Story Highlight बनाए।

अक्सर कई बार हम किसी Account में कुछ ऐसा देखते हैं जिसे हम कुछ दिनों के बाद वापस देखना चाहते हैं। लेकिन फिर हमें वही पोस्ट कभी नहीं मिलती, भले ही हमें याद हो कि हमने इसे किसकी Feed पर देखा था या किसकी स्टोरी पर इसे दिखाया गया था।

इसका कारण यह है कि प्लेटफ़ॉर्म पर बहुत अधिक Content Share किए जा रहे है। यहां तक कि आपका पसंदीदा ब्रांड भी नियमित रूप से पोस्ट कर रहा है कि आप कुछ अपडेट से चूक सकते हैं!

लेकिन आप अपने प्रोफाइल पर स्टोरी हाइलाइट बनाकर इससे निपट सकते हैं। इस सुविधा के साथ, आप अपनी पोस्ट को उन विषयों में अलग-अलग बता सकते है जिन्हें आपके दर्शक सबसे अधिक पसंद करते हैं। इस तरिके से भी Followers बढ़ने के चांस है।

यह भी पढ़ें – Create New Gmail account in Hindi ( Email id कैसे बनायें )

6. अपने फोटो में लोगों और Accounts को Tag करना शुरू करें।

आपको बता दूँ की निश्चित रूप से इसे ज़्यादा मत करो। केवल उन खातों को टैग करें जो आपसे आकर्षित हैं या वो यूजर जो हमेशा आपके ब्रांड के साथ इंटरैक्ट करते हैं। यह उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए ऐसा कर सकते है।

उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी एक लॉन्च पार्टी की मेजबानी की है और उसकी तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं, तो तस्वीरों में उन सभी लोगों की पहचान करने के लिए समय निकालें और सुनिश्चित करें कि आपने जिन्हें Tag किया वो इसके लिए आकर्षित है या नही । इसके अलावा ये भी देखे उन्होंने आपको किस पोस्ट पर Tag किया है

क्या ये Post भी उसके Relevant है इससे आप अपने यूजर का ध्यान अपनी तरफ खींच सकते हो और Followers बढ़ा सकते हो।

7. अपने इंस्टाग्राम Bio को Hashtag के साथ Optimize करें।

इंस्टाग्राम की खोज Hashtag पर निर्भर करती है। यदि आप बड़े दर्शकों तक पहुँचना चाहते है तो आपको अपने Brand को Hashtag के साथ जोड़ने के नए तरीके खोजने होंगे। अपनी पोस्ट में सिर्फ Hashtag पोस्ट करने की बजाय, अपने इंस्टाग्राम बायो में Hashtag भी शामिल करें।

आप अपनी Bio में अपने Niche के अनुसार Hashtag लगा सकते है जिससे लोग आपको आसानी से सर्च कर सकें और Follow कर सकें।

8. अन्य Social Channels पर अपनी Instagram सामग्री को Cross-post करें

अपने Instagram खाते को विकसित करने के लिए, आपको अधिक दृश्यता की आवश्यकता है। और आप फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल प्लेटफॉर्म से अपने अकाउंट पर ट्रैफिक लाकर ऐसा कर सकते हैं जिसका आप उपयोग कर रहे हैं। इस तरह आप अपने खाते को नए यूजर तक पहुँचा सकते हैं।

आप Cross-Posting को Automatic रूप से सेट कर सकते हैं या इसे Manually रूप से तब कर सकते हैं जब आपको लगता है कि यह Content Best है और इसे यूजर बिल्कुल पसंद करने वाले हैं।

9. अपना खाता Verify करवाएं।

कुछ खातों पर आपको दिखाई देने वाली छोटी नीली टिक आपके ब्रांड में विश्वास पैदा करती है। लेकिन इसे इंस्टाग्राम से अप्रूव कराना मुश्किल है। हालांकि असंभव नहीं!

एक बार जब आप अपने ब्रांड के लिए ऑडियंस बना लेते हैं और अपने Content सेट कर लेते हैं, तो अपनी सेटिंग में जाएं और फिर Verify का अनुरोध करें। अब वे आपके अनुरोध को स्वीकार कर सकते हैं या नहीं भी कर सकते हैं। लेकिन कोशिश करने से क़ुछ जाता। अगर आपके Account पर Blue Tick हो जाता है तो आपके Followers बढ़ने के बहुत ज़्यादा चांस है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यें पोस्ट जरुर पसंद आई है। मैंने आपको इसमें बताया कि इंस्टाग्राम पर Followers कैसे बढ़ाए। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हम से पुछ सकते है।

यह भी पढ़ें –

Share जरूर करें

Leave a Comment