Cyber Security में करियर कैसे बनायें, इसमें आप लाखों रुपये महीना कमा सकते है।

Cyber Security Career – Network security Engineer kaise bane?, Security Analyst कैसे बनें? Cyber Lawer कैसे बनें? अभी हर फिल्ड में Computer, Internet और Digitalization तेजी से बढ़ रहा है, जिसके साथ Cyber Crime भी उतने ही तेजी से बढ़ रहे है। हम आए दिन Online Crime के बारें में सुनते रहते है। सरकार इस Cyber Crime को रोकने के लिए अलग-अलग क़ानून बनाती है।

पुलिस स्टेशन में आए दिन सभी प्रकार की शिकायतें दर्ज होती है जैसे – Hacking, Blackmailing, Stocking, Copyright, Credit Card Theft, Fraud और Pornography आदि।

इन Crime के कारण Cyber Security और Cyber Law में करियर की मांग बढ़ रही है।

Cyber security me career kaise banaye

Cyber Security में करियर कैसे बनायें | Cyber Security की फिल्ड में Entry कैसे लें।

Cyber security की फिल्ड में करियर बनाना आसान है। इसके लिए आपको 12वीं कक्षा में साइंस लेनी होगी। इसके बाद आप Computer Science में B.tech/M.tech जैसे कोर्स कर सकते है। इसके अलावा आप Cyber security में Diploma भी कर सकते है जो 10 महीने का होता है।

अगर इससे भी कम अवधि का कोर्स करने की सोच रहे है तों आप Certificate Course में Admission ले सकते है। इसी प्रकार अगर आप Cyber law में अपना करियर बनाना चाहते है तों इसमें में आपको UG/PG, Diploma और Certificate Course करना होगा।

Cyber law के Course की लिस्ट

  • B.Tech LLB – अवधि 5 साल का कोर्स
  • BA LLB Cyber Law Specialization – अवधि 5 साल का कोर्स
  • LLM – अवधि 1 साल का कोर्स
  • Master of cyber Law – अवधि 2 साल का कोर्स
  • MTech in Cyber Law – अवधि 2 साल का कोर्स
  • Diploma in Cyber Law – अवधि 1 साल का कोर्स
  • PG Diploma in Cyber Law – अवधि 1 साल का कोर्स

Cyber Secuirty के फिल्ड में Career की लिस्ट।

Network Security Engineer –

इस Network Security Engineer का काम होता है कि यह Online ख़तरों का मुक़ाबला Security System जरिए आसानी से कर सकें इसके लिए वह Firewall को मेंटेन करता है। इसके साथ ही वह Router और Network Monitoring Tools की भी जांच करता रहता है।

यह Automation को भी Improve करता है। अगर हम इसके सैलरी बात करें तो आपको शुरुआत में 6 लाख/वर्ष मिल सकती है। यदि आपको इसमें अच्छा ख़ासा अनुभव हो जाता है तो आप महीने के 1 लाख से ज़्यादा भी ले सकते है।

Security Analyst –

इस Security Analyst का काम सुरक्षा साइबर का है जैसे – सुरक्षा के जरुरी उपायों की योजना बनाना, Implementing और Upgrading Security आदि। इसके साथ ही यह Security Excess का Audit और Monitoring भी करता है। यह समस्याओं का पता लगाता है।

अगर हम इसके सैलरी बात करें तो आपको शुरुआत में 6 लाख/वर्ष मिल सकती है। यदि आपको इसमें अच्छा ख़ासा अनुभव हो जाता है तो आप महीने के 1 लाख से ज़्यादा भी ले सकते है।

Cyber Lawyer –

Cyber Lawyer एक बहुत ही अच्छा फिल्ड है, अगर आपका क़ानून और कंप्यूटर, दोनों में दिलचिस्पी है यह फिल्ड आपके लिए ही बनी है। Cyber Lawyer एक Techno- legal Lawyer है जो तकनीकी जानकारी रखता है। जैसे – Computer, Networks, Communication और Device आदि।

अगर हम इसके सैलरी बात करें तो आपको शुरुआत में 4 लाख/वर्ष मिल सकती है। यदि आपको इसमें अच्छा ख़ासा अनुभव हो जाता है तो आप महीने के 1 लाख से ज़्यादा भी ले सकते है।

यह भी पढ़ें –

Share जरूर करें

Leave a Comment