Corona Virus ठीक होने के बाद ध्यान देने वाली ये जरुरी बातें

Corona virus – जिन लोगों में कोरोना वायरस ठीक हो जाता है उनकी शरीर में Antibody बनना शुरू कर देती है जिससे Antibody वापिस कोरोना वायरस होने से हमें बचाती है। लेकिन ये Antibody की Immunity कब तक हमारे शरीर में रहती है इसका अभी तक पता नही चल पाया है। अभी तक क़ुछ मामले ऐसे भी आये है जिनमे कोरोना वायरस ठीक होने के बाद भी उन्हें दुबारा हो गया।

corona virus

जिन लोगों में दुबारा कोरोना वायरस आया है या तो वे लोग बुजुर्ग है या उन्होंने लापरवाही बरती है। वैसे तो हम सब कोरोना से बचने के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोने के नियमो का पालन तो करते ही है।

लेकिन जिन लोगों में कोरोना वायरस हो चुका है उन्हें कुछ बातों का ध्यान देना बहुत ज़रूरी है तो जानते है इनके बारे में।

Corona virus ठीक होने के बाद ध्यान दे कुछ बातें।

exercise girl

हर रोज़ व्यायाम करें। – जब आप कोरोना जैसी महामारी से बाहर निकलते है तो आपका शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। ऐसी स्थिति में आपको एक्सरसाइज करना चालू कर देना चाहिए लेकिन शुरू में आपको बहुत परेशानी महसूस होगी। लेकिन नियमित एक्सरसाइज करने से आप शारीरिक और मानसिक दोनो तरिके से फ़िट हो जाओगे।

vitamins fruits

खाने में पौष्टिक आहार लें।कोरोना वायरस के कारण कुछ लोगों में खाने के इच्छा ख़त्म हो जाती है। जिससे उनके शरीर में कमजोरी आने लगती है इसलिए आपको खाने में अच्छे पौष्टिक चीज़ें शामिल करनी है जिससे आपके शरीर में तेज़ी से सुधार होने लगेगा।

आप अपनी रोज़ के खाने में हरी सब्ज़ियाँ और अंडे शामिल कर सकते है। ध्यान दे जरुरत से ज़्यादा ना खायें क्योंकि आपका शरीर अभी ठीक होने की परिक्रिया में है।

chess game

अपनी याददाश्त को बढ़ाये। – कोरोना वायरस के कारण आपकी मेमोरी सेल्स को भी नुक़सान पहुँचता है जिससे आपकी याददाश्त कमजोर हो जाती है। इसलिए आपको कोई ऐसा गेम खेलना चाहिए जिसमें दिमाग़ का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा होता हो। ऐसा करने से आपकी याददाश्त बढ़ेगी।

Daily work

अपनी पुरानी दिनचर्या में धीरे-धीरे आगे बढ़े। – कोरोना वायरस से बाहर आने के बाद अपनी सामान्य ज़िंदगी में आने की जल्दबाज़ी ना करें क्योंकि अभी आपने एक ऐसे वायरस का सामना किया है जिसने
आपकी immune system पर हमला किया है। इसलिए आप खुद को थोड़ा समय दे और अपनी पुरानी दिनचर्या में धीरे- धीरे लौटने की कोशिश करें।

girl headache

अपने शरीर के कुछ संकेतों को समझे। – अगर आपका कोरोना वायरस ठीक हो चुका है। फिर भी आप कुछ समस्या का सामना कर रहे है जैसे सिर में दर्द होना, थकान महसूस होना आदि। इन संकेतों को आप बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ ना करें और डॉक्टर को दिखाने की पुरी कोशिश करें।

friends help

दूसरों की भी सहायता ले सकते है। – जब इस कोरोना वायरस जैसी बीमारी से निकलते है तो आपको आराम की बहुत जरुरत होती है। ऐसी स्थिति में आपको किसी भी तरह की सहायता के लिए दोस्तों या परिवार के लोगों से ले सकते है। इससे आपके रिश्ते भी बने रहेंगे और आपको भी आराम मिलेगा।

Share जरूर करें